WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाएं (How to secure whatsApp in hindi) - Shyam IT Guru  

A complete Site for Information Technology

मैं आपको इस ब्लॉग में आने के लिए dhanyabad कहता हूं। जय हिंद, वंदे मातरम् ❤❤

WhatsApp को हैक होने से कैसे बचाएं (How to secure whatsApp in hindi)

अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप सिक्योर रहे और कोई उसे हैक ना कर सके तो आपको उसकी एक सेटिंग बदलने की ज़रूरत है...

WhatsApp
वॉट्सऐप हैक (WhatsApp Hacking) होने की खबरों के बीच सिक्योरिटी (Whatsapp Security) को लेकर डर रहता है. हाल ही में खबर आई थी कि अमेज़न के CEO Jeff Bezos का वॉट्सऐप (Whatsapp) हैक हो गया है. खबर थी कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बेजोस का फोन हैक करवाया है. ऐसी ही खबरों की वजहों से फेसबुक और वॉट्सऐप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी कमजोर लगती है. ऐसा नहीं है कि ऐसा मामला पहली बार सामने आया हो, इससे पहले भी वॉट्सऐप की ज़रिए जासूसी की खबर आई है.

वॉट्सऐप की सिक्योरिटी में खामी होने का नुकसान 1.6 अरब यूजर्स को उठाना पड़ सकता है, जिसमें एक आप भी हो सके हैं. तो अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप सिक्योर रहे और कोई उसे हैक ना कर सके तो आपको उसकी सेटिंग में कुछ खास बदलाव करने की ज़रूरत है.

अपने वॉट्सऐप को हैक होने से ऐसे बचा सकते हैं आप..

>>सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें.>>इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें, इसके बाद अकाउंट (Account) पर क्लिक करें.

>> अब आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-step Verification) का ऑप्शन नज़र आएगा. इस पर क्लिक करके इसे एनेबल (Enable) करना होगा.
WhatsApp


>इससे आप 6 अंकों का एक पिन (PIN) क्रिएट कर सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि किसी भी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करते हुए इस पिन की जरूरत होगी.

नोट: यह पिन उस वेरिफिकेशन कोड और SMS से अलग होगा जो वॉट्सऐप सेटअप के दौरान आता है.
>> टू-स्टेप वेरिफिकेशन कोड के ज़रिए पिन क्रिएट करने के बाद आपके पास ईमेल एड्रेस लिंक करने का ऑप्शन होगा. अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो वॉट्सअप आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेज सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें