MS Power Point क्या है? MS Power Point in Hindi - Shyam IT Guru  

A complete Site for Information Technology

मैं आपको इस ब्लॉग में आने के लिए dhanyabad कहता हूं। जय हिंद, वंदे मातरम् ❤❤

MS Power Point क्या है? MS Power Point in Hindi

हेल्लो दोस्तों, MS powerpoint क्या है इसके बारे में तो आपने पहले भी कई बार सुना होगा क्यूंकि यह MS office पैकेज में आने वाला एक बहुत ही पोपुलर software है जिसकी मदद से आप Presentations बना सकते हैं.., अगर आप नहीं जानते है की MS powerpoint क्या है और यह कैसे काम करता है तो इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में जानेंगे.., तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इसके बारे में.

MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi

MS PowerPoint यानी Microsoft PowerPoint इसे 'PowerPoint' भी कहा जाता है ये MS Office package का एक सॉफ्टवेयर है जो Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसका इस्तेमाल presentation यानी प्रस्तुति बनाने के लिए किया जाता है.

इस सॉफ्टवेयर में आपको पहले से ही बहुत सारे टूल्स और एक से बढकर एक theme दिए जाते है जिनकी मदद से आप काफी अच्छी presentation बना सकते है.

MS PowerPoint presentation के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला टूल है इसकी बजह से आजकल किसी प्रोडक्ट के बारे या किसी बिषय में किसी को भी जानकारी बहुत आसान हो गया है. इसका उपयोग स्कूल, कॉलेज, दफ्तरों आदि में होता है और बिज़नस के लिए यह बहुत काम का टूल है.

PowerPoint को सर्वप्रथम एक कंपनी Forethought inc. ने 1987 में बनाया था इसका नाम पहले Presenter हुआ करता था लेकिन बाद में यह नाम बदल कर PowerPoint कर दिया गया और उसके बाद Forethought Inc. कंपनी को Microsoft ने खरीद लिया. अब PowerPoint MS office के साथ ही आता है.




Presentation क्या है?


Presentation को PPT भी कहा जाता है यह कई सारे पाजो जिन्हें slide कहते है उनको मिलकर बनाई जाती है. इसमें हम अपने हिसाब से जितने चाहे उतने पेज या slide ले सकते है.

MS PowerPoint को कैसे ओपन करें?


MS PowerPoint को आप डेस्कटॉप पर बने आइकॉन पर क्लिक करके ओपन कर सकते है. अगर आपको डेस्कटॉप पर इसका कोई आइकॉन नज़र नहीं आ रहा है तो आप start मेनू ओपन करके उसमे 'PowerPoint' सर्च कर सकते है और इसके आइकॉन पर क्लिक करके ओपन कर सकते है.

इस तरह से आप विंडोज 7, 8 और 10 में MS PowerPoint ओपन कर सकते है.


MS PowerPoint विंडो के कुछ Elements

MS PowerPoint Window
MS PowerPoint Window

Title bar


Title bar MS PowerPoint विंडो का सबसे ऊपर का भाग होता है इस पर फाइल का नाम लिखा होता है साथ में इसके दाई तरफ 5 बटन होतें है जिनमे से पहला बटन help के लिए दूसरा बटन इसी विंडो के एक हिस्से जिसे Ribbon कहा जाता है को दिखाने और छिपाने के लिए होता है.

इसके बाद बाले बटन common विंडो बटन होते है यानी ये हर विंडो में होते है जो विंडो को क्लोज करने, मिनीमाइज करने और resize करने के काम आते है.

इसमें बायीं ओर एक और छोटा सा हिस्सा होता है जिसे quick access toolbar कहते है इसमें बहुत सारे बटन होते है जिन्हें हम अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है.

Menu bar


यह title bar के ठीक निचे होता है इसमें बहुत सारे option होते है जैसे File, Insert, Design आदि जिनके बारे में हम बाद में बिस्तार से पड़ेंगें. इस पोस्ट में हम केवल MS PowerPoint क्या है (in Hindi) पड़ेंगे.


Ribbon



यह MS PowerPoint का वो हिस्सा है जिसपर ओपन किये गए Menu के अंदर के सारे टूल्स दिखाई देते है. यह ठीक menu bar के निचे ही होता है. इसमें File menu को छोड़कर सारे menu के tools दिखाई देते है.

Office button या File button


Office बटन MS office के पुराने version में हुआ करता था लेकिन आजकल इसकी जगह 'File' नाम के बटन ने ले ली है जो की इसकी तरह ही काम करती है. इसमें हमें कुछ basic features जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना ओपन करना और क्लोज करना आदि मिल जाते है.


Text Area या slide

यह powerpoint का सबसे ज्यादा important हिस्सा होता है हमारे slide में हमें क्या दिखाना है और क्या लिखना है यह सब काम हम इसके ऊपर ही करते है.


Scroll bar


इसकी मदद से slide को हम horizontally या vertically scroll कर पाते है.

Status bar और Zoom slider


Status bar में करंट slide number शो होता है और इसमें ही दाई ओर एक और फीचर होता है जिसे zoom slider कहते है इसकी मदद से हम sheet को zoom in और zoom out कर सकते है.

Thumbnail viewer


यह Text Area या slide के दाई और का हिस्सा होता है इसमें इसमें हमें दुसरे slide के thumbnail दिखाई देते है जिनपर क्लिक करके हम slides को एडिट करने के लिए ओपन कर सकते है.




MS PowerPoint में एक बेसिक Presentation कैसे बनायें?

दोस्तों, MS PowerPoint क्या है (in hindi) इसके बारे में तो हम जान ही चुके है. आइये अब हम इसमें एक बेसिक दो slide वाली presentation बनाकर देखते है.

इसके लिए सबसे पहले आपको PowerPoint को अपने कंप्यूटर पर ओपन करना होगा. ओपन कैसे करना है इसके बारे में आप ऊपर पड़ सकते है.

ओपन करने के बाद आपको अपनी presentation का template पसंद करना है. इसमें बहुत सारे templates दिए रहते है जिनमे से आप कोई भी एक पसंद कर सकते है.

पसंद करने के बाद आपको कलर पसंद करके 'Create' बटन पर क्लिक करना है. अब आपको सबसे पहले अपने presentation का title लिखना है और उसके ठीक निचे subtitle.

यह सबसे करने के बाद अब आपको Thumbnail viewer पर राईट क्लिक करना है और New slide के option पर क्लिक करना है. अब इस slide में आप सबसे पहला अपना title लिखकर उसके बारे में जो लिखना चाहें लिख सकते है.
अब आपको अपने presentation को सेव करना है. सेव करने के लिए सबसे पहले 'File' बटन पर क्लिक करना है और फिर 'save as' पर इसके बाद browse बटन पर क्लिक करके एक फोल्डर सेलेक्ट करना है जिसमे आप अपने presentation को सेव करना चाहते हैं.

folder सेलेक्ट करने के बाद सेव पर क्लिक करना है और आपकी presentation तैयार है.

अपनी presentation का slide show देखने के लिए आपको अपनी presentation खोलकर 'Slide Show' मेनू पर क्लिक करना है और 'Start from begining' को दबाना है आप देख पाएंगे की आपकी presentation full screen पर दिखाई दे रही है. आप अपने कंप्यूटर की लेफ्ट और राइट arrow keys से अपनी presentation control कर सकते है.

MS PowerPoint Presentation
MS PowerPoint Presentation


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi इसके बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और MS PowerPoint क्या है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

Content for you:- 





Tags - MS PowerPoint in Hindi, MS PowerPoint क्या है, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, पॉवरपॉइंट, पीपीटी,PPT, microsoft PowerPoint, microsoft office in hindi, ms office, ms office

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें