एमएस वर्ड se Email kese bheje [How to send email from MS Word] - Shyam IT Guru  

A complete Site for Information Technology

मैं आपको इस ब्लॉग में आने के लिए dhanyabad कहता हूं। जय हिंद, वंदे मातरम् ❤❤

एमएस वर्ड se Email kese bheje [How to send email from MS Word]


एमएस वर्ड में एक दस्तावेज ईमेल करें
यदि आपने Microsoft Office के हिस्से के रूप में आउटलुक स्थापित किया है, तो आप अपने दस्तावेज़ को ईमेल अनुलग्नक के रूप में भेज सकते हैं। यदि आप एक्सेल, प्रकाशक, या शब्द का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी फ़ाइल को ईमेल संदेश के शरीर के रूप में भी भेज सकते हैं।
एमएस वर्ड में अनुलग्नक के रूप में भेजें
फ़ाइल> शेयर> ईमेल पर क्लिक करें, और फिर निम्न विकल्पों में से एक चुनें:
अनुलग्नक के रूप में भेजें फ़ाइल की एक प्रतिलिपि से एक ईमेल संदेश खोलता है जिसमें इसकी मूल फ़ाइल प्रारूप संलग्न है
पीडीएफ के रूप में भेजें। पीडीएफ प्रारूप में फाइल की एक प्रति के साथ एक ईमेल संदेश को खोलता है।
XPS के रूप में भेजें, फ़ाइल की प्रतिलिपि में .xps प्रारूप में संलग्न एक ईमेल संदेश को खोलता है।
इंटरनेट फ़ैक्स के रूप में भेजें एक वेब पेज खोलता है, जहां आप प्रदाताओं की एक सूची से चुन सकते हैं जो आपको इंटरनेट पर फ़ैक्स भेजते हैं।
नोट: आप जो विकल्प देख रहे हैं वह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Office प्रोग्राम के आधार पर अलग-अलग होंगे।


प्राप्तकर्ताओं के उपनामों को दर्ज करें, आवश्यक रूप से विषय पंक्ति और संदेश निकाय को संपादित करें, और फिर भेजें क्लिक करें।

Microsoft Word 2010 और Microsoft Office Word 2007 में, आप ऐसा करने के लिए मेल प्राप्तकर्ता सुविधा को भेजें का उपयोग करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2003 और वर्ड 2002 में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सपी के हिस्से के रूप में, आप ऐसा करने के लिए मेल प्राप्तकर्ता सुविधा का उपयोग करते हैं।
वर्ड डॉक्यूमेंट को ई-मेल संदेश के रूप में सीधे वर्ड से कैसे भेजें
Word 2010 और Word 2007 में, मेल प्राप्तकर्ता सुविधा को भेजें रिबन में उपलब्ध नहीं है इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको यह आदेश त्वरित एक्सेस टूलबार (क्यूएटी) में जोड़ना होगा। यह करने के लिए, इन उपायों का पालन करें।
Word 2010
फ़ाइल मेनू पर, विकल्प पर क्लिक करें।
त्वरित एक्सेस टूलबार पर क्लिक करें, और फिर सभी आदेशों को सूची से कमांड को चुनें पर क्लिक करें।
दिखाई देने वाली सूची में, मेल प्राप्तकर्ता को भेजें पर क्लिक करें, और उसके बाद त्वरित एक्सेस टूलबार को कमांड जोड़ने के लिए जोड़ें पर क्लिक करें।

Word 2007
Microsoft Office बटन पर क्लिक करें
, और उसके बाद शब्द विकल्प क्लिक करें
कस्टमाइज़ करें क्लिक करें, और उसके बाद सभी कमांड्स को सूची से कमांड चुनिए।
दिखाई देने वाली सूची में, मेल प्राप्तकर्ता को भेजें पर क्लिक करें, और उसके बाद त्वरित एक्सेस टूलबार को कमांड जोड़ने के लिए जोड़ें पर क्लिक करें।

वर्ड 2003 और वर्ड 2002
Word 2003 या Word 2002 से एक ईमेल संदेश के रूप में सीधे एक दस्तावेज़ भेजने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
फ़ाइल मेनू पर, भेजें करने के लिए इंगित करें, और उसके बाद संदेश प्राप्तकर्ता को संदेश का मुख्य भाग के रूप में दस्तावेज़ भेजने के लिए क्लिक करें। या, संदेश को संलग्नक के रूप में दस्तावेज़ भेजने के लिए मेल प्राप्तकर्ता (अनुलग्नक के रूप में) पर इंगित करें।
नोट अगर फाइल भेजें मेनू पर भेजें या भेजें उपलब्ध नहीं है, तो आपको माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक एक्सप्रेस, या मैसेजिंग एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एमएपीआई) -कंपूर्ण तृतीय-पक्ष ईमेल प्रोग्राम स्थापित करना होगा।
यदि प्रोफ़ाइल चुनें बॉक्स दिखाई देता है, तो डिफ़ॉल्ट Outlook प्रोफ़ाइल या आपके द्वारा बनाए गए अन्य वैध प्रोफ़ाइल का चयन करें, और उसके बाद ठीक क्लिक करें। Word दस्तावेज़ में एक ईमेल शीर्षलेख जोड़ता है
प्राप्तकर्ता के ईमेल पते को लाइन पर टाइप करें या अपने एड्रेस बुक से ईमेल पता चुनें।
विषय पंक्ति पर ईमेल संदेश के लिए एक विषय लिखें
यदि आप ईमेल को दस्तावेज़ के रूप में दस्तावेज़ भेजना चाहते हैं तो एक प्रतिलिपि भेजें क्लिक करें। या, यदि आप दस्तावेज़ को अनुलग्नक के रूप में भेजना चाहते हैं तो भेजें पर क्लिक करें।
नोट Word 2010 और Word 2007 में, यदि आप मेल प्राप्तकर्ता को गलती से भेजें पर क्लिक करते हैं और कार्रवाई को रद्द करना चाहते हैं, तो मेल प्राप्तकर्ता को फिर से भेजें पर क्लिक करें। Word 2003 और Word 2002 में, यदि आप गलती से एक प्रतिलिपि भेजें क्लिक करते हैं और कार्रवाई को रद्द करना चाहते हैं, तो प्रतिलिपि फिर से भेजें क्लिक करें।

See this also:- 

Tag: एमएस वर्ड se Email kese bheje [How to send email from MS Word], एमएस वर्ड se Email kese bheje [How to send email from MS Word], how to send email from ms word, ms word tutorial, ms word tips, ms word email sending, ms word document, ms word tips and tricks

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें