Benefits of Google Drive [Google Drive क्या है? G Drive in hindi] - Shyam IT Guru  

A complete Site for Information Technology

मैं आपको इस ब्लॉग में आने के लिए dhanyabad कहता हूं। जय हिंद, वंदे मातरम् ❤❤

Benefits of Google Drive [Google Drive क्या है? G Drive in hindi]


हेलो दोस्तों, अगर आपके पास एक Android smartphone है और आप उसमे Google account इस्तेमाल करते हैं तो आपने Google drive का नाम तो सुना ही होगा यह Data store और share करने के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ है जिसके बारे में आजकल सभी smartphone और internet यूजर को जानना चाहिए और इसके फायदे भी समझना चाहिए, आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे और समझेंगे की Google drive क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और साथ ही हम इसके फायदों के बारे में भी बात करेंगे.., तो बिना समय गबाये आइये जानते हैं इसके बारे में।


Google Drive क्या है?


    Google drive एक online cloud platform है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन files store और शेयर करने के लिए कर सकते हैं, यह google के द्वारा बनाया गया है इसपर हम अपने Photos, Videos, Images, डॉक्युमेंट आदि stuff upload करके रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है इसकी खास बात यह है कि इसपर हमें 15 GB storage free मिल जाता है जिसमे आप जो चाहे रख सकते हैं।

    Google Drive कैसे इस्तेमाल करें?

    Google Drive को इस्तेमाल कैसे करते हैं यह जानने के पहले आपको यह जान लेना चाहिए की इसके लिए आपको एक Gmail एकाउंट की जरूरत पड़ेगी जिसे आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके बना सकते हैं।

    Gmail.com

    Computer में :-

    स्टेप #1. सबसे पहले https://drive.google.com पर जाएं।
    स्टेप #2. अब goto google drive पर क्लिक करें।
    स्टेप #3. अब अगर आपने अपने google account से sign in नही किया है तो sign in कर लें।
    स्टेप #4. अब आप इसको इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
    स्टेप #5. अब My Drive पर क्लिक करें।
    स्टेप #6. अब अगर आप Folder अपलोड करना चाहते हैं तो upload folder पर क्लिक करें या अगर File upload करना चाहते हैं तो upload file पर क्लिक करें।

    Important :--- बिना सिम कार्ड के कैसे कॉल करें। [ How to make call without Sim Card]


    Mobile में :-

    अगर आप एक Android यूजर है तो आपके फ़ोन में google ड्राइव पहले से इनस्टॉल होता है जिसे आप App मेनू इसी नाम से ढूंढ सकते हैं। और अगर आपके पास एक iOS या Windows Phone device है तो आप Google drive को App store से download कर सकते हैं।

    Have a glance on this article:----

    Android मोबाइल को PC में कैसे प्रोजेक्ट या मिरर करें? [How to project mobile in pc]

    इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने google account से sign in करना होगा उसके बाद आप plus के निशान पर क्लिक करके इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

    You may like to know about this:---




    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें